Written by 9:43 am India Views: 1

केंद्र कोरोना का प्रसार रोकने के लिए राज्यों में भेज सकता है टीमें, 4 प्रांतों में पहले ही भेजे दल

हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मणिपुर में कोरोना के खिलाफ अभियान की निगरानी के लिए ये टीमें भेजी जा चुकी हैं. दिल्ली समेत कई राज्यों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़े हैं.

केंद्र सरकार कोरोना का प्रसार रोकने के लिए अन्य राज्यों में भी स्वास्थ्य विशेषज्ञों  की टीमें भेज सकती है. चार राज्यों में ऐसी टीमें पहले ही रवाना की जा चुकी हैं. हरियाणा, राजस्थान, गुजरात और मणिपुर में कोरोना के खिलाफ अभियान की निगरानी के लिए ये टीमें भेजी जा चुकी हैं. केंद्र सरकार अन्य राज्यों में भी कोरोना  के बढ़ते मामलो में उछाल को देखते हुए उच्चस्तरीय टीमें भेजने पर विचार कर रही है.

केंद्र सरकार ने राज्यों को सलाह दी है कि वे सर्दियों में मामले बढ़ते देख जांच का दायरा बढ़ाएं और उन संदिग्ध मरीजों की पहचान करें जिन्हें अब तक चिन्हित नहीं किया जा चुका है या वे लापता हैं. राज्यों को टेस्टिंग के लिए आक्रामक तरीके से अभियान चलाने को कहा गया है, ताकि ज्यादा से ज्यादा कोरोना पॉजिटिव लोगों को शुरुआती दौर में ही पकड़ा जा सके. ऐसे मामले लंबे समय तक पकड़ में नहीं आने के कारण दूसरों तक बेहद तेजी से संक्रमण फैला रहे हैं.

देश में कोरोना के मामले फिर बढ़ने की आशंका
पिछले एक-डेढ़ माह के दौरान देश में रोजाना मिलने वाले कोरोना के मरीजों की तादाद 90-95 हजार से घटकर 45-50 हजार के बीच आ गई है. आशंका है कि अगर सख्ती न की गई तो भारत में फिर रोजाना मिलने वाले मरीजों की संख्या 90 हजार से एक लाख तक पहुंच सकती है.

दिल्ली-महाराष्ट्र के हालात चिंताजनक
देश में कोरोना के 90 लाख से ज्यादा मामले सामने आ चुके हैं. जबकि मौतों की संख्या एक लाख 32 हजार से ज्यादा हो चुकी है. दिल्ली में सर्वाधिक कोरोना के केस रोज मिल रहे हैं, जबकि महाराष्ट्र, केरल, तमिलनाडु और कर्नाटक में भी मरीजों की संख्या में उछाल दिख रहा है.

(Visited 1 times, 1 visits today)
Close