Delhi

दिल्ली-NCR में प्रदूषण रोकने के लिए बने आयोग के चेयरमैन होंगे पूर्व पेट्रोलियम सचिव एम एम कुट्टी

Email :11

केंद्र सरकार ने दिल्ली-NCR में प्रदूषण  पर नियंत्रण के लिए आयोग का गठन किया गया है. सरकार ने शुक्रवार को आयोग के अध्यक्ष और उसके अन्य सदस्यों के नाम की अधिसूचना जारी की. पेट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस मंत्रालय के पूर्व सचिव एम.एम कुट्टी आयोग के अध्यक्ष बनाए गए हैं. उनके अलावा 14 और सदस्य होंगे. इनमें अलग-अलग विभाग के अधिकारी, विशेषज्ञ, दिल्ली, हरियाणा, यूपी, राजस्थान और पंजाब के अधिकारी शामिल हैं.

पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि भारत सरकार द्वारा वायु गुणवत्ता प्रबंधन  हेतु गठित आयोग की अध्यक्षता एम.एम.कुट्टी करेंगे. यह आयोग सभी राज्यों को साथ लेकर, दिल्ली-एनसीआर एवं आसपास के क्षेत्रों में होने वाले प्रदूषण को समाप्त करने के लिए काम करेगा.”

आयोग में सदस्य के रूप में अरविंद कुमार नौटियाल, संयुक्त सचिव MoEF, आईआईटी दिल्ली के प्रोफेसर मुकेश खरे, भारतीय मौसम विभाग के पूर्व महानिदेशक रमेश के जे शामिल हैं. एनजीओ के सदस्य डॉ अजय माथुर, डीजी, द एनर्जी रिसर्च इंस्टीट्यूट दिल्ली, आशीष धवन, वायु प्रदूषण एक्शन ग्रुप. इसके अलावा, दिल्ली, यूपी, राजस्थान, पंजाब, हरियाणा के 9 सरकारी अफसरों को सदस्य बनाया गया है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts