define('WP_MEMORY_LIMIT', '2048M'); आज देश का पहला CNG Tractor लॉन्च करेंगे नितिन गडकरी - Haryana - India

Written by 11:47 am Economy Views: 156

आज देश का पहला CNG Tractor लॉन्च करेंगे नितिन गडकरी

आज देश का पहला CNG Tractor लॉन्च करेंगे नितिन गडकरी

केंद्रीय सड़क परिवहन और महामार्ग मंत्री नितिन गडकरी (Union Road Transport and Highway Minister Nitin Gadkari) आज यानी शुक्रवार को देश का पहला सीएनजी ट्रैक्टर (CNG Tractor) लॉन्च करेंगे। आज शाम को करीब 5 बजे के दरम्यान एक कार्यक्रम में नितिन गडकरी इस ट्रैक्टर को लॉन्च करेंगे। सरकार की तरफ से कहा जा रहा है कि इस ट्रैक्टर के द्वारा ईंधन के खर्च में साल भर में 1 लाख रुपये बचत हो सकती है।

इसकी लॉन्चिंग के पहले सरकार की ओर से टैक्टर की खूबियों के बारे में जानकारी दी गई है। सीएनजी ट्रैक्टर के कारण किसानों के ईंधन के खर्चे में करीब 1 लाख रुपये की बचत होगी ऐसा सरकार कह रही है। इसके अलावा खेती में जलाई जाने वाली पराली के कारण बायो-सीएनजी की निर्मिति हो सकती है। इसकी वजह से आने वाले दिनों में प्रदूषण कम होगा।

बायो सीएनजी के उत्पादन के लिए खेती की पराली या घास को कच्चे माल के रूप में उपयोग किया जा सकता है। जिसकी वजह से किसानों को उनके खुद के इलाके में बायो-सीएनजी की यूनिट्स लगाने में मदद होगी। इसका मतलब इस ट्रैक्टर के कारण केवल आर्थिक बचत ही नहीं होगी बल्कि पर्यावरण में भी मदद होगी। सीएनजी ट्रैक्टर की वजह से कृषि सेक्टर में बड़ा बदलाव हो सकता है।

रॉमेट( Rawmatt ) टेक्नो सोल्यूशन्स और टॉमासेटो अचिले (Tomasetto Achille) इंडिया द्वारा संयुक्त रूप से बनाये गये इस ट्रैक्टर के प्रयोग से किसानों के उत्पादन खर्च में कमी करने और ग्रामीण भारत में ज्यादा से ज्यादा रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने में मदद मिलेगी। सीएनजी ट्रैक्टर की लॉन्चिंग के वक्त केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, नरेंद्र सिंह तोमर, पुरुषोत्तम रुपाला और जनरल (सेवानिवृत्त) वी सिंह भी उपस्थित रहेंगे।

(Visited 156 times, 6 visits today)
Close