Stock Market

Sensex 613 अंक चढ़ा- Nifty 15,100 के ऊपर बंद, मिड और स्मॉलकैप शेयरों ने किया आउटपरफॉर्म

Sensex 613 अंक चढ़ा- Nifty 15,100 के ऊपर बंद, मिड और स्मॉलकैप शेयरों ने किया आउटपरफॉर्म
Email :12

आज बाजार में मुनाफे का मंगलवार रहा। 12 मार्च के बाद निफ्टी पहली बार 15,000 के पार निकलने में कामयाब रहा और कारोबार के अंत में ये 184.95 अंक यानी 1.24 फीसदी की मजबूती के साथ 15,108.10 के स्तर पर बंद हुआ। वहीं सेसेंक्स 612.60 अंक यानी 1.24 फीसदी की बढ़त के साथ 50,193.33 के स्तर पर बंद हुआ है।

आज के कारोबार में FMCG शेयरों को छोड़ BSE के सभी सेक्टर इंडेक्स में तेजी देखने को मिली। बैंकिंग, तेल-गैस, मेटल शेयरों में खरीदारी रही। वहीं ऑटो, पावर, कंज्यूमर ड्यूरेबल्स में तेजी देखने को मिली।

आज के कारोबार में सेंसेक्स के 30 में से 26 शेयरों में तेजी रही।  निफ्टी के 50 में से 40 शेयरों में तेजी रही जबकि बैंक निफ्टी के 12 में से 9 शेयरों में बढ़त रही है।

LOCK DOWN से राहत मिलने की उम्मीद से  होटल, रेस्त्रां, रिटेल शेयर दौड़े है।  JUBILANT FOOD 5 फीसदी तो BURGER KING 6  फीसदी उछला है।  LEMON TREE, INDIAN HOTEL 4  फीसदी से ज्यादा चढ़े है।  TRENT और BATA में भी रौनक देखने को मलिल रहा है।

मेटल शेयरों में शानदार रौनक देखने को मिल रहा है। इस हफ्ते NALCO, GMDC और JSPL में 7 से 10 परसेंट की जोरदार तेजी देखने को मिली।  निफ्टी मेटल इंडेक्स 2 दिनों में 5 परसेंट दौड़ा  है।

Apollo Hospitals में Sputnik V वैक्सीन की कीमत 1,250 रुपये प्रति डोज तय की गई है। वहीं दूसरी तरफ  L&T INFOTECH को डिजिटल बैंकिंग सर्विस के लिए HOIST FINANCE से ऑर्डर मिला है।

कॉमेक्स पर सोना 15 हफ्ते की ऊंचाई पर कारोबार कर रहा है। डॉलर में कमजोरी से सोने की चमक बढ़ी है। डॉलर 10 हफ्ते के निचले स्तर पर पहुंच गया है। महंगाई को लेकर चिंता से सोने में खरीदारी देखने को मिल रही है। वहीं कोरोना के बढ़ते मामले, जियोपॉलिटिकल तनाव से भी सोने में तेजी जारी है। हालांकि US Fed की बैठक के Minutes पर बाजार की नजर रहेगी।

इंट्राडे में चांदी 74,000 रुपये प्रति 1 किलोग्राम के पार निकला है। चांदी के दाम 11 हफ्ते के ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है। सोने और मेटल्स में तेजी से चांदी की रफ्तार  बढ़ी है। वहीं डॉलर में कमजोरी से भी चांदी में चमक आई है। हालांकि इंडस्ट्रियल डिमांड मजबूत रहने की उम्मीद आगे भी बनी रह सकती है।

निचले स्तर पर खरीदारी से मेटल्स में तेजी देखने को मिल रही है। डॉलर में कमजोरी से मेटल्स में बढ़त देखने को मिल रही है। बेहतर डिमांड आउटलुक के कारण मेटल्स में तेजी आई है। 

बाजार में जोरदार तेजी देखने को मिल रही है। GAP-UP ओपनिंग  के साथ निफ्टी 15 हजार के निकला है।  HDFC BANK, BAJAJ FIN, RIL और ICICI BANK ने बाजार में जोश भरा है।  निफ्टी बैंक में भी 450 अंकों का जबरदस्त उछाल देखने को मिल रही है। मिडकैप इंडेक्स में सबसे ज्यादा तेजी देखने को मिल रही है।

SGX NIFTY में 100 अंकों का उछाल,DOW FUTURES ऊपर, एशिया मजबूत

बाजारों के लिए संकेत अच्छे नजर आ रहे है। SGX NIFTY 100 अंक उछलकर 15000 के पार निकला है। एशियाई बाजारों में भी मजबूती देखने को मिल रही है।  DOW FUTURES 75 प्वाइंट ऊपर कारोबार कर रहा है  हालांकि कल US मार्केट कमजोर बंद हुए थे।

Related Tags:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Related Posts